Makar Sankranti Essay In Hindi | मकर संक्रांति पर निबंध

Makar Sankranti Essay In Hindi
Makar Sankranti Essay In Hindi

Makar Sankranti Essay In Hindi – हैलो दोस्तों आपका StudyDev.In में सवागत है। आज हम आपको मकर संक्रांति निबंध के बारे में जानकारी देने वाले है। आपको पता होगा कि भारत एक त्योहारों का देश है। इंडिया में एक त्योहार ख़तम नहीं होता और दूसरा समारोह आरंभ होने लगता है। 

आप जानते है हर साल की शुरुआत जनवरी महीने से शुरू होती है। जनवरी महीने की 13 तारीक को हर साल लोहड़ी का त्योहार मनाया जाता है। लोहड़ी की रात के बाद अगले दिन श्री मुक्तसर साहिब में माघी का मेला बड़ी धूम धाम से मनाया जाता है। यह मेला और भी कई जगहों पर लगता है। लोग कहते है कि लोहड़ी के बाद सर्दी का प्रकोप कम होने लगता है। लोहड़ी से महीने बाद यानिकि फरवरी महीने में मकर संक्रांति को मनाया जाता है। 

आज हम आपको इस निबंध में मकर संक्रांति को कब मनाया जाता है, मकर संक्रांति की क्या महत्तता है, मकर संक्रांति के दिन लोग क्या-क्या खाते है इसके इलावा हम आपको मकर संक्रांति का इतहास भी बताने वाले है। तो आप इस पोस्ट को आखिर तक ज़रूर पढ़े। 

बसंत ऋतु के लिए एक मशहूर बात यह भी है कि “आया बसंत पाला उडंत” अर्थात बसंत का मौसम आने के बाद सर्दी का असर कम होने लगता है। इस मौसम के आने से सभी बागानों और फुलवारियॉँ में फूल खिल जाते है और जो पेड़ पौदे सर्दी के कारण सूख जाते है वह फिर से हरे भरे हो जाते है। इस समय हर तरफ हरियाली ही दिखती है। 

Makar Sankranti Essay In Hindi | मकर संक्रांति पर निबंध हिंदी भाषा में
Makar Sankranti Essay In Hindi

When is Makar Sankranti celebrated in India?

अक्सर यह सुनने को मिलता है कि मकर संक्रांति जनवरी महीने की 14 या 15 तारीक को शुरू हो जाती है। यह समय के अनुसार बदलती रहती है। बसंत के दिन आने की ख़ुशी सभी लोगो को होती है लेकिन सबसे जयादा ख़ुशी बच्चों को होती है। गांवों में और शहरों में बच्चे बसंत आने से लगभग एक दो महीना पहले ही पतंग उड़ाने लगते है। 
 
मकर संक्रांति को हिन्दू लोग जयादा मनाते है क्योंकि इस त्यौहार का सबंध हिंदू धार्मिक सूर्य भगवान से है। इसका महत्त्व वैदिक ग्रंथों जैसे गायत्री मंत्र और हिंदू धर्म के एक पवित्र ग्रंथ ऋग्वेद नामक से है। यह त्योहार भारत के कई राज्यों में मनाया जाता है। 
यह भी पढ़े :दिवाली पर निबंध हिंदी भाषा में

What is Eaten On Makar Sankranti? मकर संक्रांति के दिन क्या खाते है?

आपको बतादे के इस दिन पीले कपड़े पहनते है और इस दिन भोजन भी पीले रंग वाले ही कहते है जिसमे कि पीले चावल, खिचड़ी का सेवन ज्यादातर करते है। पंजाब के इलावा राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में खूब रंग -बरंगी पतंगे उड़ाई जाती है। 
पंजाब के अमृतसर और पटियाला में बसंत के दिन पतंगबाजी के मुक़ाबले करवाए जाते हो और जीतने वालों को इनाम भी दिया जाता है। इस दिन चारों तरफ से “बो काटा” और ‘आई बो’ की आवाजें सुनाई देती है।  
 
Makar Sankranti Essay In Hindi | मकर संक्रांति पर निबंध हिंदी भाषा में
मकर संक्रांति पर निबंध हिंदी भाषा में

 

Why Do We Fly Kites On Makar Sankranti ? क्यों हम मकर संक्रांति पर पतंग उड़ाते हैं?

 
अगर बात करे मकर संक्रांति निबंध में स्वास्थ्य के रूप से तो इस टाइम पर सर्दी का प्रकोप भी कम हो जाता है और सूर्य की किरणों का भी आनंद मिलता है। इस समय हम लोग जो भी खाते है वह जल्दी ही हज़म हो जाता है। 
 
    कुछ परंपराओं के अनुसार, मकर संक्रांति को पतंग उड़ाने की रसम को अदा किया जाता है। ताकि लोग जब अपनी छतों पर पतंग उड़ाते है तभी वह सूरज की किरणे के संपर्क में सीधे रूप से आते है। ऐसा माना जाता है कि सर्दियों में होने वाली सभी तरह की त्वचा की बिमारियों से राहत मिलती है क्यों कि सूर्य की तरह से हमें ऊर्जा प्रदान करता है। इस लिए लोग पतंग उड़ाते है ताकि सूर्य की गर्मी का आनंद लिया जा सके। 
 
 
What are the other names of Makar Sankranti? मकर संक्रांति के और कौन कौन से नाम है ?
 
आपको बतादें कि मकर संक्रांति को और भी कई नामों से जाना जाता है जैसे कि :-
 
  1. Uttarayan ( उत्तरायन )
  2. Sankranti  ( संक्रांति )
  3. Magha       ( मघा )
  4. Mokor Songkranti ( मोकोर सोंगक्रान्ति )
  5. Mela  ( मेला )
  6. Maghi  ( माघी )
  7. Ghughuti ( घुघूती )
  8. Bhogi  (भोगी )
 
मकर संक्रांति को कैसे मनाते है -: इस दिन लोग पतंग उड़ाने के इलावा और भी बहुत सारी रसमों को पूरा करते है जैसे कि अलाव, पतंगबाजी, नदियों में सूर्य पूजा, पर्व, कला, समाजीकरण और गाय की पूजा भी की जाती है। इस त्योहार को मानाने का सबका अपना अपना तरीका है। 
 
 लोग अपने राज्य के रीती रिवाजों के अनुसार इस दिन को मनाते है। हमने आपको बताया था कि यह त्योहार पंजाब के इलावा और भी कई राज्यों में मनाया जाता है। आगे हम आपको मकर संक्रांति निबंध में बतायेंगे की यह त्योहार पंजाब के बिना और किन किन राज्यों में प्रचलित है। 
 
 यह भी पढ़े:Essay on Rainy Season In Hindi

Makar Sankranti is celebrated in which states? मकर संक्रांति को किन् किन् राज्यों में मनाया जाता है?

आपको पता होगा कि भारत त्योहारों का देश माना जाता है। इसके 29 राज्य है जिनमे हर महीने या किसी न किसी दिन कोई न कोई उत्सव जरूर मनाया जाता होगा। इसी तरह अगर हम बात करे बसंत पंचमी की तो इसे भी भारत के कई राज्यों में मनाया जाता है। हम आपको कुछ स्टेट के नाम बताने वाले है जैसे कि ;-
 
  1. Uttar Pardesh – आपको बतादें की उत्तर प्रदेश भारत का सबसे जयादा आबादी वाला राज्य है। इस राज्य में मकर संक्रांति के दिन को दान या खिचड़ी के रूप में मनाया जाता है। इस दिन लोग उपवास रखते है और गोरखपुर के गोरखधाम में खिचड़ी मेला का आयोजन किया जाता है।
  2. Bihar – बिहार में भी इस दिन को खिचड़ी के साथ ही मनाया जाता है इस दिन लोग उड़द,      चावल और कपड़े के इलावा कई और वस्तुओं को दान करना इस  त्यौहार का एक हिस्सा मानते है।  
  3. Maharashtra – महाराष्ट्र में इन राज्यों से अलग तरह मनाया जाता है। इस दिन पर जो  विवाहित महिलाएँ अन्य विवाहित महिलाओं को कपास, तेल और नमक दान करके इस शुभ दिन को मनाती हैं।
  4. Bengal – बंगाल में मकर संक्रांति के दिन लोग सनान करने के बाद तिल को दान करते है। इस दिन पर बंगाल के गंगासागर में मकर संक्रांति के दिन विशाल मेला लगता है। इस दिन लोग गुड़ के साथ “पिठे” नामक मिठाई को बनाते है। 
  5. Tamilnadu– तमिलनाडु में भी इस त्योहार को एक अलग तरीके से मनाते है इस दिन को लोग पोंगल के रूप में मनाते है। तमिलनाडु में पोंगल समारोह 4 दिन तक जारी रहता है। 
  6. Gujrat– गुजरात में मकर संक्रांति के दिन पतंगों को उड़ाया जाता है। 
  7. Punjab and Haryana – पंजाब और हरयाणा में इस दिन को लोहड़ी के रूप में मनाया जाता है। लोग इस दिन अलाव के चारों ओर भीड़ करते है और चावल, तिल और मूँगफली को आग में फेंकते है। 
 

What Do You Do On Sankranti? संक्रांति पर आप क्या करते हैं?

मकर संक्रांति पर आपको यह 6 काम करने चाहिए जैसे कि :-
 
  1. Holy Bath (पवित्र स्नान) – मकर संक्रांति के दिन आपको पवित्र जगहों पर जाकर स्नान ज़रूर करना चाहिए। 
  2. Aarti (आरती ) – हमने आपको मकर संक्रांति निबंध में पहले भी बताया है कि इस दिन को हिंदू लोग ज्यादा मनाते है। इस लिए वह आरती में सूर्य पूजा करते है। 
  3. Daan Dakshina ( दान दक्षिणा ) – इस दिन हम सभी लोगो को दान जरूर करना चाहिए जैसे कि लोहड़ी के पर्व के दौरान हम लोग मूँगफली का दान करते है। 
  4. Eating Dahi Chivda – इस दिन हमें दही चिवड़ा का सेवन अवश्य ही करना चाहिए। 
  5. Flying Kites ( पतंग उड़ाना ) – इस चीज़ के बारे में तो आपको पता ही होगा क्योकि यह काम सभी लोग करते है। यह काम इस दिन का एक महत्वपूर्ण काम से से एक है। 
  6. Khichdi and Pakodas – इस दिन पर लोग पीले कपड़े पहनते और पीले भोजन का सेवन करते है। इस लिए हमें खिचड़ी और पकोदास का सेवन अवश्य करे। 

What is the  Difference Between Pongal and Sankranti?

आपको बतादें कि पोंगल और संक्रांति के बीच में ज़्यादा अंतर नहीं है। आपको बतादे कि मकर संक्रांति पश्चिम भारत में सबसे लोकप्रिय त्योहार है और दक्षिण में यह त्योहार पोंगल के रूप में मनाया जाता है। और उत्तर में इसे लोहड़ी के रूप में मनाया जाता है। उत्तररायण और माघी एक ही त्यौहार के कुछ अन्य नाम है। 
 
 
अंतिम शब्द:-
 
तो दोस्तों हम अपने इस आर्टिकल यहीं पर समापत करते है। आज हमने आपको Makar Sankranti Essay In Hindi में यह बताया है की मकर संक्रांति को कब मनाया  जाता है, इसकी क्या महतत्ता है और इसे किन किन राज्यों में मनाया जाता है। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आये तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करे। 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here